Site icon NewsLab24

बैंक अकाउंट में नहीं रखना चाहते मिनिमम बैलेंस तो तुरंत खोलें ये खाता

अगर आप  बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रखना चाहते तो आपके लिए एक उपाय है. आपको तुरंत बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट (BSBDA) खोलना चाहिए. यह सभी बैंकों में खुलता है. इस खाते में आपको मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती. इस खाते को खोलना आसान है और आधार-पैन कार्ड (Aadhaar Number) देकर आसानी से सेविंग खाता खुलवा सकते हैं. आप चाहें तो फॉर्म नंबर 60 भरकर भी यह सेविंग खाता खुलवा सकते हैं. इसमें जुर्माने का कोई प्रावधान नहीं होता जो मिनिमम बैलेंस के लिए काटा जाता है.

बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट खोलने के लिए कोई खास शर्त नहीं होती. कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्र में या किसी भी इनकम के आधार पर यह खाता खोल सकता है. यह खाता खोलने के लिए आपको किसी शुरुआती जमा राशि की जरूरत नहीं होती. खाते में मिनिमम बैलेंस बनाए रखने का भी कोई नियम नहीं होता. आपके पास पहले से कोई रेगुलर सेविंग अकाउंट है, लेकिन उसमें मिनिमम बैलेंस नहीं रख पाते तो उसे बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट में बदल सकते हैं. इस खाते पर सभी बेसिक बैंकिंग सर्विस का लाभ मिलता है. मुफ्त में एटीएम-कम डेबिट कार्ड की सुविधा दी जाती है.

बेसिक सेविंग अकाउंट की खासियत

बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट में जितनी बार चाहें पैसे जमा सकते हैं. इसकी कोई लिमिट नहीं होती. पैसे निकालने की जहां तक बात है तो महीने में बार मुफ्त में कैश विड्रॉल कर सकते हैं. इसमें एटीएम ट्रांजैक्शन और आरटीजीएस या एनईएफटी, क्लीयरिंग, इंटरनेट डेबिट, स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन, ईएमआई भी शामिल है. ध्यान रहे कि एक ही बैंक में रेगुलर सेविंक अकाउंट और बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट नहीं खोल सकते. कोई व्यक्ति एक बैंक में एक ही बेसिक सेविंग अकाउंट खोल सकता है.

कौन खोल सकता है यह खाता

अगर किसी ग्राहक का किसी बैंक में रेगुलर सेविंग अकाउंट है और वह उसी बैंक में बेसिक सेविंग अकाउंट खोलना चाहता है तो इसका खास नियम है. रिजर्व बैंक के मुताबिक ग्राहक को बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट खोलने के 30 दिनों के अंदर रेगुलर बेसिक अकाउंट बंद करना होगा. यह नियम सिर्फ रेगुलर सेविंग अकाउंट के लिए है. अगर ग्राहक उसी बैंक में टर्म डिपॉजिट, रेकरिंग डिपॉजिट या फिक्स्ड डिपॉजिट खाता खोलना चाहता है तो आसानी से खोल सकता है और इसके लिए बेसिक सेविंग अकाउंट की कोई बाध्यता नहीं होती.

कितना जमा कर सकते हैं पैसा

बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट में एक साल में 1 लाख रुपये से अधिक जमा नहीं कर सकते. इस खाते में एक समय में 50 रुपये से अधिक बैलेंस नहीं रख सकते. एक महीने में कैश विड्रॉल या ट्रांसफर से डेबिट की लिमिट 10 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. जब तक पूरी तरह से केवाईसी न हो जाए, इस खाते में विदेश से पैसे जमा नहीं करा सकते. इस तरह के छोटे अकाउंट 12 महीने के लिए वैध होते हैं और इसे अगले 12 महीने तक बढ़ाना है तो जरूरी कागजात जमा कराने होंगे. किसी भी सीबीएस लिंक्ड ब्रांच से यह खाता खोला जा सकता है.

Exit mobile version