Site icon NewsLab24

आयुर्वेद औषधियों में नवीन शोध और आधुनिकीकरण पर व्याख्यान का आयोजन


वाराणसी।राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के धनवंतरी सभागार में शनिवार को आयुर्वेद औषधियों पर होने वाले नवीन शोध के ऊपर अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता डॉक्टर पवन शर्मा पूर्व उपाध्यक्ष हर्बल डिवीजन इमामी कंपनी का स्वागत प्राचार्य प्रोफ़ेसर संजय पांडे ने पुष्पगुच्छ देकर किया।

व्याख्यान का शुभारंभ भगवान धन्वंतरी के समक्ष दीप प्रज्वलन करके किया गया किया गया। डॉक्टर पवन शर्मा ने इमामी में लगभग 15 सालों तक शोध से जुड़े कार्यों को संपन्न कराया है इसलिए आज के व्याख्यान में उन्होंने आयुर्वेद औषधियों में होने वाले नवीन शोध के ऊपर चर्चा की । किसी भी आयुर्वेद औषधि को बनाने में कौन कौन सी कठिनाइयां आती हैं, कौन-कौन से प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है और कितने फेज में आयुर्वेद औषधियों का प्रमाणन होता है इस पर भी छात्र छात्राओं को विस्तार से बताया। 

व्याख्यान के पश्चात प्राचार्य प्रोफ संजय पांडे ने अंगवस्त्र और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ० अंकित गुप्ता ने किया तथा डॉ० के के द्विवेदी ने कार्यक्रम के बारे में रूपरेखा प्रस्तुत की।इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी चिकित्सक , शिक्षक,स्नातकोत्तर तथा स्नातक छात्र छात्राएं एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Exit mobile version