Site icon NewsLab24

हरहुआ में प्रस्तावित वल्र्ड सिटी एक्स्पो, प्रदेश में होगी सबसे आधुनिक और सुव्यवस्थित 

मूलभूत सुविधाओं के साथ आधुनिक और सुगम जीवन जीने के सभी साधन होंगे मौजूद 

लगभग 193 हेक्टेयर में बसने वाली इस टाउनशिप में स्वच्छ आबोहवा के लिए है ख़ास प्रावधान

स्वच्छ वातावरण और शुद्ध वायु के लिए करीब 12 से 15 प्रतिशत हरियाली क्षेत्र रखा जाएगा  

रत्नेश राय

वाराणसी। काशी के हरुआ में वल्र्ड सिटी एक्स्पो योजना प्रस्तावित है। यह प्रदेश में सबसे आधुनिक और सुव्यवस्थित होगी। लगभग 193 हेक्टेयर में बसने वाली इस टाउनशिप में रहने वालों को स्वच्छ आबोहवा मिलेगी। इस टाउनशिप में पर्यावरण संरक्षण का विशेष ध्यान रखा जाएगा। भविष्य की चुनौतियों से निपटने और प्रदेश की जनता को बेहतर जीवन देने के लिए मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण योजना के तहत इस टाउनशिप प्रोजेक्ट को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, जिसमें मूलभूत सुविधाओं के साथ आधुनिक और व्यवस्थित जीवन जीने के सभी साधन मौजूद होंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग और रिंग से जुड़े होने के कारण इस टाउनशिप के लिए यातायात की अच्छी सुविधा भी होगी।

काशी की जनता स्वच्छ वातावरण में रहे, इसके लिए योगी सरकार अपने नए और सबसे आधुनिक वल्र्ड सिटी एक्स्पो टाउनशिप को वर्ल्ड क्लास लेवल का बनाएगी। हरुआ में प्रस्तावित एक्सपो में हरियाली का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बताया कि हरुआ में प्रस्तावित वल्रड सिटी एक्स्पो लगभग 193 हेक्टेयर में बसाया जाएगा, जिसमें पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छ वातावरण और शुद्ध वायु के लिए विशेष ध्यान रखते हुए करीब 12 से 15 प्रतिशत हरियाली क्षेत्र रखा जाना प्रस्तावित है। इस योजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम चल रहा है। 

पूर्व की सरकारों ने शहर को विस्तारित करने की कभी सुनियोजित योजना नहीं बनाई, जिससे शहर में ट्रैफिक जाम, प्रदूषण आदि कई समस्या साल दर साल बढ़ती गई। टाउनशिप का नियोजन अर्बन प्लानिंग के कई कॉन्सेप्ट को ध्यान मे रख कर किया जा रहा है, जो योगी सरकार के विज़न को दर्शाता है और प्रदेश के सुनियोजित विकास के लक्ष्य की ओर बढ़ाता दिख रहा है। सरकार ने वल्ड सिटी एक्स्पो टाउनशिप से आधुनिक यातायात के साधनों को जोड़ने की भी योजना बनाई है। पूर्वांचल की सबसे बड़ी योजना को मूर्त रूप देने में योगी सरकार तेजी से जुटी है।

Exit mobile version