योगी सरकार के कार्यकाल में बड़ी संख्या में यूपी के किसानों ने किया विदेश का दौरा 

किसानों के लिए गौरव का पल, उपज और निर्यात को बढ़ाने के लिए विदेशों में पहुंच ली जानकारी 

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार के 47 एफपीओ (किसानों के समूह) ने दुबई का किया दौरा ,जिसमें यूपी से सबसे अधिक 41 एफपीओथे शामिल 

एफपीओ के लोगों ने दुबई स्थित खाड़ी देशों की मंडी अल अबीर, लुलु हाइपर माल मार्केट समेत अन्य बाजारों को देखा

डबल इंजन की सरकार किसानों की आय दोगुनी करने में जुटी

सरकार की नीतियों और एपीडा के प्रयासों से किसान बन रहे हैं निर्यातक  

रत्नेश राय

वाराणसी। डबल इंजन की सरकार ने अन्नदाता किसानों की समृद्धि के लिए कई योजनाएं लाईं तो उन्हें निर्यात के गुण जानने का भी अवसर विदेशों से सीखने का अवसर दिया। डबल इंजन की सरकार ने किसानों की आय को डबल करने के उद्देश्य से ऐसा कर दिखाया है, जिसमें   सरकार की नीतियों को एपीडा परवान चढ़ा रहा है। उत्तर प्रदेश से निर्यात को बढ़वा दे रही एपीडा ने 25 फरवरी से 1 मार्च तक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार के 47 एफपीओ दुबई के निर्यातकों से मिलकर बाजारों में संभावनाएं तलाशी। 5 मार्च को कमिश्नरी सभागार में क्षमता संवर्धन एवं एक्सपोजर विजिट कार्यक्रम भी रखा गया है, जिसमे दुबई से लौटे सभी एफपीओ के लोग अपना अनुभव शेयर करेंगे।  

मुख्यमंत्री योगी सरकार के कार्यकाल में पहली बार बड़ी संख्या में यूपी के किसानों ने विदेश का दौरा किया। किसानों का ये दौरा निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एपीडा ने आयोजित किया था, जिसमे उत्तर प्रदेश के एफपीओ के लोग भी दुबई की सैर पर गए थे। एपीडा के क्षेत्रीय कार्यालय के उप महाप्रबंधक सीबी सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश के 41  , बिहार के 4 और उत्तराखंड के 2 एफपीओ के लोग दुबई गए थे। 25 फरवरी से 1 मार्च तक के इस दौरे में दुबई स्थित खाड़ी देशों की सबसे बड़ी मंडी अल अबीर ,लूलू हाइपर माल मार्केट समेत अन्य बाजारों को देखा। जहां किसान से निर्यातक बन चुके लोगों ने एक्सपोर्टर से मिलकर इंटरनेशनल मार्केट की जरूरतों को समझा और दुनिया भार से वहां आये कृषि उत्पादों को देखा। दुबई से लौटने वाले एफपीओ के सदस्य अनुभव साझा करने के लिए मंगलवार 5 मार्च को कमिश्नरी सभागार में क्षमता संवर्धन एवं एक्सपोजर विजिट कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमे एपीडा के चेयरमैन अभिषेक देव वाराणसी के कमिश्नर कौशल राज शर्मा,जिलाधिकारी और किसान मौजूद रहेंगे। 

शिवांस कृषक प्रोड्यूसर कंपनी ,गाज़ीपुर के निदेशक रामकुमार राय ने बताया कि योगी सरकार किसानों के लिए तेजी से आधारभूत ढांचा तैयार कर रही है। कृषि उपकरणों पर सब्सिडी, बीज पर अनुदान आदि मदद मिलने से आज किसान अपने गांव से निकलकर विदेशों में अपने उत्पादों को बेचने की सम्भावना ख़ोज ही नहीं रहा है, बल्कि निर्यात भी कर रहा है। एफपीओ के निदेशक ने बताया कि हरी सब्जियों व फलों के निर्यात में समय प्रबंधन ,इंटरनेशनल बाजार की जरूरत ,पैकिजिंग आदि को समझने का मौका मिला है। जिसमे एपीडा की महत्पूर्ण भूमिका है। जया सीड प्रोड्यूसर कंपनी के निदेशक शार्दुल विक्रम ने बताया कि दुबई दौरे में किसानों के लिए अपार संभावनाओं दिखी है ,साथ चुनौतियां भी है जिसे सरकार खत्म कर रही है।