Site icon NewsLab24

IIT-BHU करेगा हेल्थ-टेक हैकथान का आयोजन

आशुतोष त्रिपाठी 

वाराणसी। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिंदू विश्वविद्यालय), वाराणसी और वर्जीनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी (वीसीयू), यूएसए ने सोमवार को संयुक्त शैक्षणिक और अनुसंधान गतिविधियों के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। उक्त समझौता ज्ञापन पर वीसीयू के अध्यक्ष डॉ माइकल राव और संस्थान की तरफ से निदेशक प्रो. प्रमोद कुमार जैन ने हस्ताक्षर किया।

इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने संस्थान का दौरा करने के लिए वीसीयू प्रतिनिधिमंडल का आभार व्यक्त किया। उन्होंने आगे कहा कि आईआईटी (बीएचयू) और वीसीयू के बीच यह समझौता ज्ञापन प्रकृति में अद्वितीय है जो दोनों संस्थानों के छात्रों और संकाय सदस्यों को करीब आने और पहचान किए गए अनुसंधान क्षेत्रों में संयुक्त रूप से अकादमिक और अनुसंधान गतिविधियों का पता लगाने की सुविधा प्रदान करेगा।उन्होंने बताया कि आईआईटी (बीएचयू) और वीसीयू के संकाय सदस्यों के बीच सहयोग के संभावित अनुसंधान क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक वाहन और अनुसंधान, फार्मास्युटिकल/बायोकेमिकल इंजीनियरिंग, एआई, विजन व साइबर सुरक्षा, सामग्री विज्ञान व इंजीनियरिंग आदि शामिल हैं। इस समझौते में संकाय विनिमय कार्यक्रम के तहत प्रत्येक संस्थान अन्य संस्थान के संकाय सदस्यों को अनुसंधान में शामिल होने और चर्चाओं में भाग लेने और व्याख्यान देने के लिए स्वीकार कर सकता है।

संयुक्त अनुसंधान गतिविधियों में कई रूपों में विद्वानों के शोध और विशेष रूप से पीएचडी शोध शामिल हैं, जिन्हें संयुक्त पर्यवेक्षण द्वारा संयुक्त पीएचडी अनुसंधान के रूप में माना जाएगा। साथ ही छात्र विनिमय स्नातक, परास्नातक और पीएचडी छात्रों का होगा। एक्सचेंज छात्रों को ’गैर-डिग्री छात्र’ का दर्जा दिया जाएगा। छात्र विनिमय कार्यक्रम को आईआईटी (बीएचयू) में डीन (अकादमिक मामलों) के कार्यालय और वीसीयू में वैश्विक शिक्षा कार्यालय के माध्यम से प्रशासित किया जाएगा।

वीसीयू के अध्यक्ष डॉ. माइकल राव और वीसीयू के उनके सहयोगियों ने आईआईटी (बीएचयू) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर पर प्रसन्नता व्यक्त की और बताया कि वीसीयू आईआईटी (बीएचयू) के संकाय सदस्यों और छात्रों को लागू करने के लिए सभी प्रकार का समर्थन करेगा। हस्ताक्षर समारोह के दौरान वीसीयू, यूएसए के डॉ. जिल ब्लोंडिन, कार्यकारी निदेशक, वैश्विक शिक्षा कार्यालय, वीसीयू, सुश्री मार्सी फ्रैडकिन, वैश्विक भागीदारी निदेशक, वैश्विक शिक्षा कार्यालय, वीसीयू और संस्थान की तरफ से प्रो. राजीव श्रीवास्तव, डीन (संसाधन और पूर्व छात्र), प्रो. एस.बी. द्विवेदी, डीन (शैक्षणिक मामले), प्रो. विकास कुमार दुबे, डीन (अनुसंधान और विकास), विभागाध्यक्ष और चिन्हित अनुसंधान क्षेत्रों के संकाय सदस्य हस्ताक्षर समारोह के दौरान उपस्थित थे।

इस अवसर पर संस्थान के सभी डीन, विभागाध्यक्ष और आईआईटी (बीएचयू), वाराणसी के संकाय सदस्यों ने अनुसंधान के चिन्हित क्षेत्रों में संभावित योगदान के बारे में चर्चा की। प्रो. राजीव श्रीवास्तव, डीन (संसाधन और पूर्व छात्र मामले), आईआईटी (बीएचयू), वाराणसी ने इस कार्यक्रम का समन्वय किया और आईआईटी (बीएचयू), वाराणसी की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया।

Exit mobile version