57 देशों में पाया गया अधिक तेजी फैलने वाला ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट: WHO

जिनेवा:  दुनिया के 57 देशों में ओमिक्रॉन का उप स्वरूप (सब-वैरिएंट) बीए.2 फैल चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह जानकारी देते हुए कहा कि दुनियाभर की सरकारों को संक्रमण के मामले में कोई कोताही नहीं बरतनी चाहिए। सभी देशों को पाबंदियां हटाने से पहले इस पर गौर करना चाहिए कि यह वायरस निरंतर फैल रहा है और रूप भी बदल रहा है इसलिए हमें इसकी चपेट में आने से बचने के उपाय लगातार करते रहना हैं।

अपने साप्ताहिक महामारी विज्ञान अपडेट में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि वेरिएंट (जो पिछले महीने एकत्र किए गए सभी कोरोना वायरस नमूनों का 93 प्रतिशत से अधिक है) कई उप-वंशों की गणना करता है: जिसमें BA.1, BA.1.1, BA.2 और BA .3 शामिल है।

BA.1 और BA.1.1 (पहले वेरिएंट की पहचान की गई) अभी भी GISAID वैश्विक विज्ञान पहल पर अपलोड किए गए सभी ओमिक्रॉन अनुक्रमों के 96 प्रतिशत से अधिक के लिए जिम्मेदार लेकिन BA.2 से जुड़े मामलों में स्पष्ट वृद्धि हुई है, जिसमें स्पाइक प्रोटीन भी शामिल है। यह वायरस की सतह को डॉट करता है और मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने की कुंजी है।

ब्ल्यूएचओ ने कहा, “BA.2- नामित अनुक्रम 57 देशों से जीआईएसएआईडी को प्रस्तुत किए गए हैं।” कुछ देशों में, उप-वेरिएंट अब एकत्र किए गए सभी ओमिक्रॉन अनुक्रमों के आधे से अधिक के लिए जिम्मेदार है।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि उप-प्रकारों के बीच अंतर के बारे में अभी तक बहुत कम जानकारी है और इसकी विशेषताओं में अध्ययन के लिए बुलाया गया है, जिसमें इसकी संप्रेषणीयता, इम्युनिटी सुरक्षा और इसके विषाणु को चकमा देने के बारे में जानकारी एकत्रित की जा रही है ।

हाल के कई अध्ययनों ने संकेत दिया है कि BA.2 मूल ओमिक्रॉन की तुलना में अधिक संक्रामक है।

कोविड पर डब्ल्यूएचओ के शीर्ष विशेषज्ञों में से एक मारिया वान केरखोव ने कहा कि उप-वेरिएंट के बारे में जानकारी बहुत सीमित थी, लेकिन कुछ प्रारंभिक आंकड़ों से संकेत मिलता है कि बीए.2 में “बीए.1 की तुलना में विकास दर में मामूली वृद्धि” थी।

सामान्य रूप से ओमिक्रॉन को डेल्टा जैसे पिछले कोरोना वायरस वेरिएंट की तुलना में कम गंभीर बीमारी का कारण माना जाता है। वैन केरखोव ने कहा कि अब तक BA.2 उप-वेरिएंट में “कोई संकेत नहीं है कि गंभीरता में बदलाव है”।

उन्होंने जोर देकर कहा कि स्ट्रेन की परवाह किए बिना, कोविड एक खतरनाक बीमारी बनी हुई है और लोगों को इसेसे बचने का प्रयास करना चाहिए। हमें लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है कि यह वायरस फैल रहा है और इसका विकास जारी है। यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि हम इस वायरस के संपर्क को कम करने के लिए उपाय करें, जो भी प्रकार प्रसारित हो रहा है।”