कोरोना से बचाव: आयुर्वेद चिकित्सालय ने चलाया जागरूकता अभियान

वाराणसी: चौकाघाट स्थित राजकीय स्नातकोत्तर आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के प्राचार्य प्रोफेसर नीलम गुप्ता द्वारा आयुर्वेद निदेशालय के द्वारा प्राप्त दिशानिर्देश के अनुसार चिकित्सालय में कोरोना के संक्रमण से बचाव हेतु जन जागरूकता अभियान चलाया गया। इस मौके पर प्रचार्य द्वारा अमृतादि क्वाथ का निःशुल्क वितरण मरीजो को किया गया। उन्होंने बताया की भारत सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों को बैनर और पोस्टर के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जा रहा है।

चिकित्सालय के वरिष्ठ चिकित्साअधिकारी डॉ विनय मिश्र  के निर्देशन में कोरोना से बचाव के लिए लोगो में सूचना पत्रक  का वितरण भी किया गया। प्राचार्य प्रोफेसर नीलम गुप्ता ने काढ़े के वितरण के साथ साथ लोगो को कोरोना से बचने के उपायों को भी बताया।

कायचिकित्सा एवं पंचकर्म विभाग के डॉ अजय कुमार ने कोरोना संक्रमण से संबंधित लोगो की शंकाओं का समाधान किया और इससे बचने के उपायों को भी बताया। डॉ अजय ने बताया की अमृतादि क्वाथ महाविद्यालय के ही फार्मेसी में प्रोफेसर संजय पांडेय, डॉ अंकित गुप्ता और डॉ परवेज़ के निर्देशन में  गुडूची, शुंठी और धनिया को बराबर मात्रा में मिलाकर तैयार किया गया है जिसके पीने से वायरल फीवर के लक्षणों में आराम मिलता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं –

1. इनके मुताबिक हाथों को साबुन से धोना चाहिए।

2. एल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक

और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें।

3. जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें.

4. अंडे और मांस के सेवन से बचें।

5. अनावश्यक यात्रा से बचे

6. भोजन सादा खाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *