छोटे किसानों को उनके खेती की क्षमताओं से परिचित कराना हैं- BHU


वाराणसी: काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संस्थान में उत्तर प्रदेश के विकासशील किसानों तथा उद्यमियों के लिए मिर्च, टमाटर और मक्के की खेती पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसको बेटर लाइफ फार्मिंग संस्था द्वारा प्रायोजित किया गया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के समन्वयक प्रोफेसर अमिताभ रक्षित ने बताया कि बैटर लाइफ फार्मिंग, बेयर क्रॉप साइंस, आई. एफ. सी,  नेटाफिम, येरा फर्टिलाइजर और स्विस रेकॉरपोरेट सॉल्यूशन के बीच एक दीर्घकालिक साझेदारी है। जिसका उद्देश्य छोटे किसानों को उनके खेती की क्षमताओं से परिचित कराना है।

उद्घाटन भाषण में कृषि विज्ञान संस्थान के  निदेशक ने कहा कि खेती में बहुत से अनुसंधान हो रहे है। किसानों को उन्हें अपनाना चाहिए जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सके अगर किसान वैज्ञानिक तरीके से मिर्च, टमाटर और मक्के की खेती अपनाएं तो उन्हें बहुत फायदा होगा। बैटर लाइफ फार्मिंग के प्रतिनिधि के रूप में आनंद प्रकाश शाही ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय के प्रति प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कराने हेतु आभार प्रकट किया ।  

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कृषि विज्ञान संस्थान के संकाय प्रमुख प्रोफेसर ए. पी. सिंह, प्रोफेसर पी राहा, प्रोफेसर बिरंचि शर्मा, प्रोफेसर एच. बी. सिंह, प्रोफेसर राम मंदिर सिंह,  प्रोफेसर राजेश कुमार सिंह, प्रोफेसर कल्याण बर्मन, प्रोफेसर आर पी शाही,  एवं डा विनोद कुमार त्रिपाठी और प्रोफेसर अमिताभ रक्षित ने किसानों को मिर्च, टमाटर और मक्के कि खेती के लिए बेहतर कृषि पद्धति अपनाने का सुझाव दिया।

प्रोफेसर एच. बी. सिंह ने कहा कि पौधों में रोंगों से बचाव के लिए बायो प्राइमिंग द्वारा बीज शोधन नितांत आवश्यक है। यह सम्भावना जताई गयी कि किसान यदि सही रूप से वैज्ञानिक तकनीके अपनाएंगे तो भारत से अधिक मात्रा में र्मिर्च और टमाटर का निर्यात हो सकेगा। कार्यक्रम के अंत में सह समन्यवक डा विनोद कुमार त्रिपाठी ने सभी लोगों के सहयोग के लिए आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *