वाराणसी: BHU साइंटिस्ट के एक वर्षीय बच्चे और पिता समेत 1 अन्य कोरोना पॉजिटिव मिले

आशुतोष त्रिपाठी

वाराणसी में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में इजाफा होता ही जा रहा हैं। आज जिले में तीन नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इनमें दो बीएचयू साइंटिस्ट के घर के लोग हैं। उनका एक साल का बेटा और  पिता । इसके अलावा जमाती के संपर्क में आने वाला एक व्यक्ति है। इसके साथ ही संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 64 हो गई है।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने रविवार को बताया कि केजीएमयू लखनऊ में कुल 45 सैंपल भेजे गए थे जिनमें से 44 की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। इन 44 रिपोर्ट के अनुसार 5 पॉजीटिव केस व 39 नेगेटिव केस पाए गए हैं। 5 में से 2 रिपीट सैंपलिंग के और 3 नए केस हैं।

3 नए पॉजिटिव केस में दो केस बीएचयू की महिला साइंटिस्ट के घर के हैं। इनमें से एक उनका 1 वर्षीय बेटा और दूसरे उनके 66 वर्षीय पिता हैं। आज इनको महिला साइंटिस्ट के साथ ही बीएचयू के आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया जा रहा है। इसके अलावा तीसरा पॉजिटिव केस जमाती के संपर्क में आए मदनपुरा के 75 वर्षीय व्यक्ति का है। इस तरह जमात से संबंधित पॉजिटिव केस की संख्या भी बढ़कर 18 हो गई है। 

जिलाधिकारी ने बताया कि, केजीएमयू से  प्राप्त 44 रिपोर्ट में ही 16 ऐसे लोगों की रिपोर्ट भी प्राप्त हुई है जिनकी  रिपीट सैंपलिंग की गई की गई थी। इस में 2 पॉजिटिव व 14 नेगेटिव रिजल्ट प्राप्त हुए हैं, जो 14 नेगेटिव रिजल्ट प्राप्त हुए हैं उनमें से 4 ऐसे लोग हैं जिनका सेकंड सैंपल भी नेगेटिव पाया गया है। इन चार लोगों को आज अस्पताल से छोड़ दिया जाएगा। इन चार में पांडे हवेली का एक 19 वर्षीय लड़का तथा 3 जमात के हुए लोग शामिल हैं जो पूर्व में कोरोना नेगेटिव से कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। इन चारों का संबंध मदनपुरा के हॉटस्पॉट से है। 

इन 3 जमात के लोगो को फिलहाल शिवपुर में ही अलग मेडिकल क्वारंटाइन में रखा जाएगा। अन्य 10 रिपीट सैंपल पहली बार भेजे गए रिपीट सैंपल हैं जो नेगेटिव हो गए, अब इन लोगों के दूसरे राउंड में दोबारा सैंपल लेकर भेजे जाएंगे यदि दोबारा भी वह नेगेटिव आ जाएंगे तो इन लोगों को भी अस्पताल से डिस्चार्ज करने का निर्णय लिया जाएगा।

इस प्रकार वाराणसी में पूर्व के 61 पॉजिटिव केस शामिल करते हुए कुल 64 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं।1 की मृत्यु और 9 केस कल तक डिस्चार्ज हो गए थे। आज 4 और डिस्चार्ज हो जाएंगे । इस प्रकार कुल 64 में से 14 कम करते हुए 50 लोग एक्टिव कोरोना केस बचेंगे। (सांकेतिक तस्वीर)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *