योगी सरकार निर्बल आय वर्ग के मेधावी छात्रों के लिए अभिभावक के रूप में खड़ी है

निर्बल आय के मेधावी विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना करा रही निशुल्क कोचिंग

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अच्छे परिणाम और गुणवक्ता के कारण में प्रतियोगी छात्रों का बढ़ा रुझान

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में 73 अनुभवी शिक्षक व प्रशिक्षकों की टीम करवाती है तैयारी

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के चौथे सत्र की पढ़ाई शुरू,332 प्रतियोगी छात्र छात्राओं का हुआ  पंजीकरण

रत्नेश राय
वाराणसी। योगी सरकार निर्बल आय वर्ग के प्रतिभावान एवं मेधावी छात्रों के लिए अभिभावक के रूप में खड़ी है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए व्यावसायिक प्राइवेट कोचिंग की महगी फीस दे पाना सभी छात्रों-छात्राओं के लिए सम्भव नहीं होता। ऐसे विद्यार्थियों  के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना निशुल्क कोचिंग प्रदान कर रही है। “मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना” के पिछले वर्षो के अच्छे परिणाम और पढाई की गुणवक्ता के कारण प्रतियोगी छात्र छात्राओं का रुझान तेजी से बढ़ रहा है। 

समाज कल्याण विभाग की तरफ से संचालित हो रही मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के चौथे बैच की शुरुआत हो चुकी है। कोर्स कोऑर्डिनेटर सूर्य प्रताप सिंह ने बताया कि इस सत्र में 332 प्रतियोगी छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। सभी छात्रों को विषय विशेषज्ञों के जरिए शिक्षण कार्य भी शुरू करा दिया गया है । इन 332 छात्रों में यूपीएससी के लिए 152 और नीट एवं जेईई के लिए 180 छात्रपंजीकृत हुए हैं। विद्यार्थी ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों तरह से  तैयारी करते है। मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए  महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ सेण्टर के लिए श्रीमती शिवानी, एसडीएम,राजकीय संत रविदास आईएएस पीसीएस पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण संस्थान के लिए श्री पिनाक पाणि, एसडीएम ,संत अतुलानंद रेजिडेंशियल अकादमी के लिए नीरज प्रसाद, एसएलओ को नामित किया  है

कोर्स कोऑर्डिनेटर ने बताया कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में 73 अनुभवी शिक्षक व प्रशिक्षकों की टीम है। जिसमे प्रशासनिक अधिकारी ,इंजीनियर ,डॉक्टर समेत सभी विद्या के लोग जुड़े है। ये सभी  विषय विशेषज्ञ छात्र -छात्राओं को मार्गदर्शन भी प्रदान करते रहते है। समय-समय ऑनलाइन एवं ऑफलाइन क्लास ,टेस्ट पेपर,मॉक इंटरव्यू ,यू -ट्यूब पर क्लासेज आदि संचालित किया जाता है । छात्रों को स्टडी मटेरियल प्रश्न बैंक भी उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना के अंतर्गत चल रहे कोचिंग में छात्रों को संघ लोक सेवा आयोग , यूपी पीसीएस , नीट, जे ई ई ,एनडीए और सीडीएस, जैसी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए कोचिंग दी जा रही  है।  जल्दी ही सरकार आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों को पढाई के लिए टैबलेट भी देगी।