Site icon NewsLab24

विरासत का पुनरुद्धार करा धर्म व संस्कृति का परचम लहरा रही योगी सरकार

तथागत की तपोस्थली सारनाथ में स्ट्रीट लाइट पर भी दिख रहे धर्मचक्र 

प्रो-पुअर योजना का उद्देश्य समग्र विकास से स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है

सारनाथ में विश्व बैंक की सहायता से लगभग 90 करोड़ से प्रो-पुअर प्रोजेक्ट का कार्य अंतिम पड़ाव पर 

रत्नेश राय

वाराणसी। काशी की सड़कों और इमारतों पर अब धार्मिक चिह्नों की झलक दिखने लगी है। मंडुवाडीह से लहरतारा मार्ग के स्ट्रीट लाइट पर त्रिशूल और डमरू के बाद अब तथागत की तपोस्थली सारनाथ में स्ट्रीट लाइट पर धर्मचक्र दिखाई दे रहा है। शिवलिंग के आकार का रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर बन चुका है। आने वाले समय में कई भवनों जैसे रोपवे स्टेशन, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, इंटीग्रेटेड मंडलीय कार्यालय आदि में धार्मिक चिह्न और मंदिर का स्वरूप दिखेगा। सारनाथ में विश्व बैंक की सहायता से लगभग 90 करोड़ की लागत से प्रो-पुअर प्रोजेक्ट का कार्य अंतिम पड़ाव पर है। सारनाथ में प्रो-पुअर योजना का उद्देश्य समग्र विकास से रोजगार के अवसर उपलब्ध कराकर यहां के लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना है। 

विरासत का पुनरुद्धार करा डबल इंजन सरकार विश्व में धर्म व संस्कृति का परचम लहरा रही है। यही ऐतिहासिक और धार्मिक धरोहर विश्व भर के पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार वाराणसी के सारनाथ में विकास से रोजगार उपलब्ध कराने के कार्य को मूर्तरूप दे रही है। तथागत की भूमि सारनाथ बौद्ध भिक्षुओं का तीर्थ स्थल माना जाता है। यहां विश्व भर से हर साल लाखों की तादाद में पर्यटक आते हैं। सारनाथ में प्रो पुअर योजना से समग्र विकास से रोजगार का अवसर उपलब्ध होगा, जिससे यहां के लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव होगा।

वाराणसी विकास प्राधिकरण के सचिव वेद प्रकाश मिश्र ने बताया कि सारनाथ में प्रो-पुअर योजना के तहत विकास का कार्य अंतिम चरण में है। प्रयास है कि यहां अधिक से अधिक पर्यटक आएं और रुकें। सारनाथ के आसपास के रहने वाले लोगों की आय बढ़े और रोज़गार के अवसर मिले। इस परियोजना की लागत लगभग 90 करोड़ रुपये है। प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजना के अंतर्गत सारनाथ बौद्ध परिपथ के विकास का कार्य विश्व बैंक से सहायतित है। वीडीए सचिव ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत सारनाथ के पूरे क्षेत्र को टूरिस्ट फ्रेंडली बनाया जा रहा है। योजना में पर्यटकों की सुविधा के अलावा स्थानीय लोगों के व्यापार का खास ध्यान रखा गया है, जिससे यहां के लोगों का जीवन स्तर उठ सके।

वीडीए सचिव ने बताया कि सारनाथ,  उसके आसपास के चौराहों और तिराहों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। धर्मपाल मार्ग का सौंदर्यीकरण, स्ट्रीट पेडेस्ट्रियन प्रामिनाड एवं स्ट्रीट लाइटिंग का कार्य हुआ है। प्लांटेशन -लैंड स्केपिंग, बुद्धिस्ट थीम पर साइनेज एवं इंटरप्रेटेशन वॉल बनाया गया है। ओवरहेड तारों को अंडरग्राउंड किया गया है। आधुनिक जनसुविधाएं, पेयजल की सुविधाएं, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, पर्यटक सूचना केंद्र का कार्य एवं अन्य आवश्यक पर्यटक सुविधाएं कार्य पूर्ण होने के बाद उपलब्ध होंगी।

Exit mobile version