Site icon NewsLab24

जी-20 : काशी में बनेगा क्विज कंपटीशन का रिकॉर्ड, डेढ़ लाख स्कूली बच्चे होंगे शामिल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर स्कूली बच्चों में जी-20 को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए होगा आयोजन


– प्रथम आने वाले को 10 हज़ार, द्वितीय को 5 हज़ार और तृतीय को 3 हज़ार रुपये से पुरस्कृत किया जाएगा
  


रत्नेश राय
वाराणसी। भारत को मिली जी-20 की मेहमाननवाजी डबल इंजन की सरकार की उपलब्धि मानी जा रही है। जी-20 सम्मेलन के दौरान योगी सरकार मेहमानों के स्वागत के लिए काशी में कई कार्यक्रमों का आयोजन करा रही है। काशी में एक दिन में एक साथ विभिन्न स्कूलों के करीब डेढ़ लाख बच्चे क़्विज में भाग लेंगे जो अपने आप में रिकॉर्ड होगा। जिनको 10 हज़ार से लेकर 3 हज़ार तक का इनाम भी दिया जाएगा। “जी-20 क्विज वाराणसी” का आयोजना वाराणसी के लगभग सभी स्कूलों में 13 अप्रैल को होगा, इसके लिये कक्षाओं की दो कैटेगरी बनाई गई है।

जी-20 सम्मेलन की मेहमान नवाजी जहां भारत के लिए गौरव की बात है। वहीं काशी को अपनी नई पहचान दुनिया को दिखाने का भी मौका मिला है। जी-20 सम्मेलन के लिए वाराणसी को   तैयार किया जा रहा है। लोगों में जी-20 सम्मलेन के बारे में जागरूक करने लिए भी हर तरह का  आयोजन किया जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि जी-20 सम्मेलन के दौरान सभी स्कूल और कॉलेज में “जी-20  क़्विज वाराणसी” का आयोजन किया जा रहा है। जिससे छात्र छात्राओं को जी-20 समेलन के बारे में जानकारी मिल सके। सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड के 500 स्कूलों में एक साथ लगभग डेढ़ लाख बच्चे क़्विज खेलेंगे और प्रथम आने वाले को 10 हज़ार, द्वितीय को 5 हज़ार और तृतीय को 3 हज़ार रुपये से पुरस्कृत किया जाएगा।  

डिस्ट्रिक्ट इंस्पेक्टर ऑफ स्कूल गिरिश कुमार सिंह ने बताया कि क़्विज का आयोजन 13 अप्रैल को होगा। क़्विज की दो कैटेगरी होगी, पहली कैटेगरी में कक्षा 6 से 8 और दूसरी कैटेगरी में कक्षा 9 से 12 के छात्र प्रतिभागी होंगे। शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों को जोन में बांटा गया है।  क़्विज  का क्वार्टर 24 अप्रैल सेमीफ़ाइनल 29 और फाइनल 30 अप्रैल को होगा।

Exit mobile version