Site icon NewsLab24

IIT BHU: देश के टॉप 10 व दुनिया के 100 तकनीकी संस्थानों में बनाएगा जगह

आशुतोष त्रिपाठी

वाराणसी: आईआईटी बीएचयू को देश के टॉप 10 व दुनिया के 100 तकनीकी संस्थानों में जगह बनाने का लक्ष्य है। हम अपना लक्ष्य पूरा करेंगे इसका विश्वास है। ये बातें संस्थान के नवनियुक्त निदेशक प्रो. पीके जैन ने सोमवार को पत्रकार वार्ता के दौरान कहीं।

प्रोफेसर जैन ने बताया कि यह लक्ष्य हासिल करने के लिए चार महत्वपूर्ण घटकों पर ध्यान रखना हमारा उद्देश्य है। जिसमें पहला है शैक्षणिक स्तर पूरी तरह अपडेट हो, ताकि पठन-पाठन के नए तौर-तरीकों को क्रियांन्वित कर सकें। दूसरा, अनुसंधान, विकास और नवाचार पर जोर देना है।

सरकार की भी यही मंशा है कि देश में जितने भी अच्छे शैक्षणिक संस्थान हैं उन्हें अपने संसाधन खुद ही विकसित करने होंगे। जो प्रायोजित संसाधानों और परामर्श परियोजनाओं की मदद से संभव हो सकता है। इससे यह फायदा मिलेगा कि हमें अपनी बुनियादी सुविधाओं को और अपग्रेड करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि नए स्टार्टअप पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। यहां के छात्र-छात्राओं में ऐसी उर्जा का संचार करना है कि वो नौकरी खोजने के बजाय नौकरी देने वाले ज्यादा बन सकें। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में जितनी क्षमता और योग्यता भारतीय छात्रों में है उतनी कहीं नहीं। उन्हें प्रेरित करना है कि वे अपना सौ प्रतिशत दे सकें।

एनआईआरएफ की रैकिंग में टॉप 10 में आने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि सबसे महत्वपूर्ण है अपनी छवि बनाना और देश और दुनिया में ज्यादा से ज्यादा बेहतर प्रदर्शन करना। इस अवसर पर आईआईटी के रजिस्ट्रार एसपी माथुर, प्रो. गंगा राम, प्रो. आरएस सिंह उपस्थित थे।

Exit mobile version