योग सप्ताह का शुभारंभ

राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालयक चौकाघाट वाराणसी में योग सप्ताह का शुभारंभ किया गया यह योग सप्ताह आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस तथा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य लगातर सात दिनों तक चलेगा।


इसी क्रम में आज सुबह महाविद्यालय के धनवंतरी सभागार में सामूहिक योगाभ्यास किया गया। स्वस्थवृत्त एवं योग विभाग के योग विशेषज्ञ डॉ विजय राय एवं डॉ रमेश कांत दुबे ने योग का प्रशिक्षण दिया और सभी को सामूहिक रूप से योग कराया।


कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र  की शुरुआत भगवान धन्वंतरि की पूजा करके की गई । आज के मुख्य अतिथि सेंट्रल यूनिवर्सिटी आफ तमिलनाडु के एपिडेमियोलॉजी एंड पब्लिक हेल्थ विभाग के डॉक्टर अजीत जयसवाल ने योग का पब्लिक हेल्थ पर पढ़ने वाले सकारात्मक प्रभाव के बारे में होने वाले शोध के बारे में विस्तार से बताया साथ ही योग से क्या-क्या लाभ होते हैं इस पर भी विस्तार से चर्चा की । जीवन शैली रोगों में योग बहुत ही महत्वपूर्ण होता है और यदि नियमित रूप से योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाया जाए तो इन सभी लोगों से रोगों से खुद का बचाव किया जा सकता है।

मुख्य अतिथि का स्वागत प्राचार्य प्रोफेसर नीलम गुप्ता ने किया।
महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर नीलम गुप्ता ने योग दिवस की अवधारणा के पीछे निहित उद्देश्यों एवं इससे होने वाले लाभ के बारे में बताया साथ मे यह भी कहा कि प्रतिदिन सुबह महाविद्यालय के समस्त कर्मचारियों शिक्षकों, चिकित्सकों एवं छात्र छात्राओं द्वारा सामूहिक योगाभ्यास किया जाएगा तथा स्थानीय जनता को योग से होने वाले लाभ के बारे में जागरूक किया जाएगा।


डॉक्टर केके द्विवेदी ने योग की उत्पत्ति तथा योग एवं आयुर्वेद के विभिन्न अंगों तथा मानव स्वास्थ्य में बेहतरी के लिए इनकी आवश्यकता पर विस्तार से चर्चा की।मुख्य अतिथि का परिचय डॉक्टर राम निहोर तपसी ने कराया  तथा कार्यक्रम का संचालन डॉ रमेश कांत दुबे तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ विजय राय ने किया।


महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ अजय कुमार ने बताया की 14 जून से 20 जून तक प्रतिदिन सुबह सामूहिक योगाभ्यास किया जाएगा तथा इसके साथ ही प्रतिदिन योग से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिताओ का भी आयोजन किया जा रहा है जिसमें क्विज प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता , योगाभ्यास प्रतियोगिता तथा अतिथि व्याख्यान  शामिल है। प्रतियोगिता में विजेता छात्र छात्राओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा। 


आज के कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त चिकित्सक, शिक्षक , छात्र एवं छात्राओं तथा कर्मचारियों ने सहयोग देकर कार्यक्रम को सफल बनाया।