2,74,615  अन्नदाताओं को मिला पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ  

काशी के किसानों के खाते में आए 692.21 करोड़ रुपये  

अन्नदाताओं का हित ही डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता

18 जून को अपने संसदीय क्षेत्र के किसानों से संवाद स्थापित कर सकते हैं पीएम मोदी 

अन्नदाताओं के हौसलों को बढ़ाने में मददगार साबित हो रही पीएम किसान सम्मान निधि  

रत्नेश राय

वाराणसी। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के उपरांत नरेंद्र मोदी 18 जून को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच सकते हैं। इस दौरे पर वे सम्मेलन के जरिए अन्नदाता किसानों से भी संवाद स्थापित कर सकते हैं। अन्नदाता किसान डबल इंजन की सरकार की प्राथमिकता में रहे हैं। आर्थिक मदद से लेकर प्राकृतिक आपदाओं में भी सरकार सदा किसानों के साथ मजबूती से खड़ी रही। वहीं पीएम किसान सम्मान निधि देकर भी डबल इंजन सरकार कमजोर किसानों के लिए संबल बन कर खड़ी है। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 274615 किसान पीएम सम्मान निधि से लाभान्वित हो चुके हैं। किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। अब तक 692.21 करोड़ रुपये से अधिक राशि किसानों के खातों में पहुंची है। 

वाराणसी के उप कृषि निदेशक ए.के. सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र में आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की मदद के लिए सरकार हरसंभव मदद कर रही है। वाराणसी में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत वर्ष 2019 से अब तक 2,74,615 पात्र लाभार्थी किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से 692.21करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं। सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के साथ संबल के रूप में उनके साथ खड़ा होना है। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सभी पात्र किसानों को समान किस्तों में सालाना सहायता मिलती है। पीएम-किसान योजना के तहत सभी भूमिधारक किसान परिवारों को सालाना 6000 रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है। 2000-2000 रुपये की तीन समान किस्तों में यह राशि दी जाती है। यह योजना भारत के करोड़ों किसानों को लाभान्वित कर रही है।