कृषि विज्ञान संस्थान के स्वयंसेवकों द्वारा हेरीटेज वॉक कार्यक्रम का आयोजन

वाराणसी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञानं संस्थान के छात्रों द्वारा रविवार को राष्टूीय सेवा योजना की सभी इकाईयों के स्वयंसेवकों द्वारा हेरीटेज वॉक के कार्यक्रम के तहत अस्सी घाट से लेकर के हरिश्चंद घाट श्रृंखला बनाकर जन सन्देश दिया गया । इस दौरान सभी स्वयंसेवकों ने घाटों की साफ सफाई की तथा गंगा में ना तो गंदगी फैलायेंगे और ना किसी को गंदगी फैलाने देंगे की शपथ ली ।

छात्रों ने लोगों को इस बात का भी एहसास दिलाया की काशी के घाट मौन रूप से गंगा नदी को स्वच्छ रखने तथा उसके प्रति श्रद्धा एवं सम्मान की भावना रखने का संदेश देते हैं । इसके लिए छात्रों ने नाटक एवं गीतों के माध्यम से जन सन्देश दिया । गंगा को स्वच्छ, सुरक्षित एवं अविरल बनाना हम सबका यह दायित्व है । बौद्धिक प्रोग्राम के तहत मुख्य अतिथि के रूप में कृषि संखिकी की प्रोफेसर डॉक्टर रीमा शर्मा ने स्वयंसेवकों को यह बताया की समाज में लड़कों को लड़कियों का तथा लड़कियों को लड़कों का सम्मान करना चाहिए ।

इस भावना से हम समाज में उत्पन्न होने वाली विभिन्न कुरीतियों तथा समस्याओं का समाधान कर सकते हैं । काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्यवक प्रोफेसर बाला लखेंद्र ने छात्रों को गंगा स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्य तथा महत्व को बताया । उन्होंने समाज में उत्पन्न विभिन्न कुरीतियों को समाप्त करने के लिए छात्रों को आगे आने का आह्वान किया ।

कृषि विज्ञान संस्थान के छात्र सलाहकार प्रोफेसर पी के सिंह की गरिमामय उपस्थिति से छात्रों का उत्साहवर्धन हुआ ।आज का यह कार्यक्रम कृषि विज्ञानं संस्थान, राष्टूीय सेवा योजना की इकाई अ, ब, स तथा द के कार्यक्रम अधिकारी डा॰डी डी भूटिया, डा॰शशिशेखर, डा॰रामावतार मीना तथा डा॰ विनोद कुमार त्रिपाठी के नेतृत्व में सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ।