मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना: 1530 जोड़े के घर बजेगी शहनाई, ऑनलाइन करना होगा आवेदन  

जुलाई से पीले होंगे कन्याओं के हाथ 

योगी सरकार उठाएगी विवाह का खर्च, वधु को पैसे और जोड़े को गृहस्थी के जरुरी समान उपलब्ध कराएगी    

रत्नेश राय

वाराणसी। योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के तहत वाराणसी में 1530 जोड़े का विवाह कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जुलाई से लग्नानुसार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत योगी सरकार कन्यादान की तैयारी कर रही है। इच्छुक वर -वधु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सरकार सामूहिक विवाह का पूरा खर्च उठाएगी। वधु को पैसे और जोड़े को गृहस्थी के आवश्यक सामान उपलब्ध कराएगी।     

योगी सरकार एक तरफ जहां मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने का काम कर रही है, वहीं मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना से घर बसाने का भी काम कर रही है। समाज कल्याण अधिकारी जीआर प्रजापति ने बताया मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024 -25 के लिए वाराणसी में कुल 1530 जोड़े के विवाह का लक्ष्य है। जुलाई से लग्न के अनुसार विवाह का कार्यक्रम शुरू होगा।  मुख्यमंत्री  सामूहिक  विवाह  योजना के अंतर्गत निराश्रित, निर्धन और जरूरतमंद बेटियों को इस योजना का लाभ मिल सके। समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि अविवाहित, विधवा, तलाकशुदा भी लाभ उठा सकती है। विवाह हेतु निराश्रित कन्या, विधवा महिला की पुत्री, दिव्यांगजन अभिभावक की पुत्री, दिव्यांग कन्या को प्राथमिकता मिलेगी। इसके अलावा इस योजना का लाभ प्रदेश के उन सभी परिवारों को मिलेगा, जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रुपये तक हो। कन्या की आयु 18 एवं वर की आयु 21 वर्ष से अधिक है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के आयोजन में प्रत्येक जोड़े पर 51000 खर्च किए जाएंगे। इसमें से 35000 रुपये वधु के बैंक खाते में हस्तांतरित किया जायेगा। 10,000 की विवाह संस्कार सामग्री वर-वधू को विवाह  के समय उपलब्ध करवाई जाएगी। विधवा, तलाकशुदा के मामले में 5 हज़ार रुपये तक की वैवाहिक सामग्री दी जाएगी और 40 हजार रुपए खाते में दिए जाएंगे । समाज कल्याण विभाग द्वारा अन्य सभी व्यवस्थाओं के लिए 6000 प्रति जोड़ा ख़र्च  किया जाएगा।  योजना के अन्तर्गत लाभ पाने के लिए लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट  https://cmsvy.upsdc.gov.in   पर कर सकते हैं। लाभार्थी के मोबाइल पर ही विवाह की तारीख और सूचना एसएमएस से भेजी जाएगी।