अमेरिकी राष्ट्रपति और किम जोंग के साथ ऐतिहासिक बैठक, ट्रंप बोले- अच्छी रही बातचीत

खुले तौर पर एक दूसरे को परमाणु युद्ध और नेस्तनाबूद करने की की धमकी देने वाले दुनिया के दो बड़े नेताओं ने आज एक दूसरे से हाथ मिलाया. ट्रंप और किम के बीच यह मुलाकात सिंगापुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सेंटोसा के एक होटल में हुई.

दोनों नेताओं के बीच करीब 50 मिनट तक मुलाकात हुई 

मुलाकात के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उम्मीद है हम दोनों के संबंध अच्छे रहेंगे। सबकुछ भुलाकर अब हम आगे बढ़ेंगे. इस दौरान किम जोंग उन ने कहा कि यहां तक पहुंचना आसान नहीं था.  हमने सबकुछ भुलाकर यह मुलाकात की है.

ये मुलाकात कई मायनों में ऐतिहासिक है. अमेरिका का कोई सिटिंग राष्ट्रपति पहली बार किसी उत्तर कोरियाई नेता से मिला है. वहीं, सत्ता संभालने के 7 साल बाद किम जोंग उन पहली बार इतनी लंबी विदेश यात्रा पर आए हैं.

बता दें कि इन दोनों नेताओं के बीच हुई मुलाकात पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई थी, क्योंकि ट्रंप और किम की हरकतों से न सिर्फ अमेरिका और उत्तर कोरिया बल्कि पूरे विश्व की सुरक्षा पर खतरा मंडराने लगा था.मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति और एक उत्तर कोरियाई नेता के बीच हो रही यह पहली शिखर वार्ता ट्रंप और किम के बीच कभी बेहद तल्ख रहे रिश्तों को भी बदलने वाली साबित होगी.

सौ करोड़ का खर्च
सिंगापुर में ट्रंप-किम शिखर सम्मेलन पर लगभग 100 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है. इसमें सुरक्षा खर्च भी शामिल है। यह पूरा खर्च सिंगापुर की सरकार वहन कर रही है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.