BHU: बीएड कोर्स की मान्यता नहीं, सत्र 2018-2020 पर रोक

आशुतोष त्रिपाठी

वाराणसी: बीएचयू के राजीव गांधी दक्षिणी परिसर मे बीएड पाठ्यक्रम की मान्यता न मिलने से सत्र 2018-2020 में प्रवेश नहीं लिया जा रहा है। हालांकि बीएचयू द्वारा मान्यता बहाली के लिए प्रयास चल रहा यदि इस दौरान एनसीटीई द्वारा मान्यता प्रदान की जाती है तो बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक शिक्षा संकाय के प्रमुख एवं बरकछा के पूर्व प्रोफेसर इंचार्ज प्रो. आरपी शुक्ला ने पीआरओ को पत्र लिखकर  कहा है कि संकाय की पीपीसी के अनुसार बरकछा में बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश की मान्यता एनसीटीई मान्यता नहीं मिली है। इसके कारण वहां पर सत्र 2018-2020 में प्रवेश अभी नहीं लिया जा रहा है।

हालांकि पत्र में यह भी सफाई दी गई है कि इस दौरान एनसीटीई द्वारा मान्यता प्रदान की गई बीएड पाठ्यक्रम में विशेष रूप से सत्र 2018-2020 के लिए प्रवेश लिया जाएगा।

जन सम्पर्क अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि राजीव गांधी दक्षिणी परिसर बरकछा में तत्कालीन वी सी प्रो पंजाब सिंह द्वारा 50 सीट पर स्ववितपोषित बीएड कोर्स शुरू किया गया था। बरकछा में उन्हीं छात्रों को प्रवेश दिया जाता था, जो बीएचयू द्वारा संचालित बीएड में प्रवेश के लिए फार्म भरते थे और उनका मार्कस कम आने पर इच्छुक विद्यार्थियों को बरकछा में पेड सीट पर प्रवेश दिया जाता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.