नहीं आएगा बिजली बिल,3 सालों में होगें बदलाव,जानें योजना

नई दिल्ली। 2-3 सालों बाद अब नहीं आएगा बिजली का बिल। आपका बिजली मीटर बन जाएंगा स्मार्ट। मोबाइल की तरह इनमें प्रीपेड रीचार्ज करवाना होगा। रिचार्ज नहीं करवाने पर बिजली सप्लाई बंद हो जाएगी।

केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह ने गुरुवार को कहा कि अगले तीन साल में देश के सभी बिजली मीटर स्मार्ट प्रीपेड मीटर से बदल दिए जाएंगे। घरों पर बिजली के बिल पहुंचना गुजरे जमाने की बात हो जाएगी। मीटर निर्माताओं के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए आरके सिंह ने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटरों का निर्माण बढ़ाना और उनकी कीमतें घटाना समय की जरूरत है।

आगामी वर्षो में स्मार्ट प्रीपेड मीटरों की मांग में तेजी से वृद्धि होगी। उन्होंने मंत्रालय के अधिकारियों को सलाह दी कि वे एक निश्चित तिथि के बाद ऐसे मीटरों को अनिवार्य करने पर विचार करें।

रोजगार सृजन होगा

अधिकारियों के अनुसार कुशल युवाओं के लिए रोजगार का सृजन भी होगा। इससे बिजली वितरण कंपनियों की वित्तीय स्थिति सुधरेगी, ऊर्जा संरक्षण को प्रोत्साहन मिलेगा और बिलों का भुगतान आसान होगा।वही मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इस कदम से ऊर्जा क्षेत्र में क्रांति आ जाएगी क्योंकि समग्र तकनीकी और वाणिज्यिक (एटीएंडसी) हानि में कमी आएगी, डिस्कॉम्स की सेहत सुधरेगी, ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा और बिलों का भुगतान आसान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.