विश्व हाइपरटेंशन दिवस के अवसर पर रोगियों को जागरूक किया गया

वाराणसी। बुधवार को राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय वाराणसी से सम्बद्ध चिकित्सालय में  विश्व हाइपरटेंशन दिवस के अवसर पर  रोगियों के ब्लड प्रेशर की जांच की गई एवं इससे बचाव के उपायों के बारे में जागरूक किया गया।

आजकल अनियमित दिनचर्या एवं तनावपूर्ण जीवन शैली की वजह से लोगों में तेजी से ब्लड प्रेशर बढ़ता जा रहा है, और कई बार तो पता भी नहीं चलता कि ब्लड प्रेशर बढ़ा है या नहीं है इसी वजह से इसे साइलेंट किलर के भी नाम से जाना जाता है। शुरुआत में इसके लक्षण ज्यादा देखने को नहीं मिलते है लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है इसके लक्षण दिखने लगते हैं । 

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफ़ेसर संजय पांडे तथा वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ अरविंद कुमार सिंह के नेतृत्व में कायचिकित्सा एवं पंचकर्म विभाग के डॉ अजय कुमार द्वारा रोगियों के ब्लड प्रेशर का परीक्षण किया गया और जिनका ब्लड प्रेशर बढ़ा मिला उनको इससे बचने के उपायों के बारे में जागरूक किया गया तथा ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के उपायों के बारे में बताया गया।

लगभग 120 रोगियों के परीक्षण किया गया जिसमें लगभग 25  मरीजो का ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ मिला। इस कार्य में विभाग के जूनियर रेजिडेंट डॉ ज्योति कौशिक, डॉ अब्दुल वाहिद एवं इंटर्न विनय दुबे ने सहयोग किया।