गर्मी में भस्म ना हो अन्नदाताओं के खून पसीने की मेहनत, योगी सरकार कर रही जतन

– तहसीलों में स्थापित हो रहे फायर स्टेशन, फसलों को आग से बचाने के लिए रहेंगे तत्पर
– वाराणसी के राजातालाब तहसील में जल्दी बनेगा फायर स्टेशन 
– चोलापुर में भी एक फायर स्टेशन खोलने के लिए सरकार को भेजा जाएगा प्रस्ताव
– अग्निशमन विभाग की तीन फायर टेंडर के साथ सभी आधुनिक उपकरण रहेंगे मौजूद

रत्नेश राय

वाराणसी। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार विकास के साथ ही सुरक्षा के भी इंतज़ाम कर रही है। सरकार का उत्तर प्रदेश के जिलों के सभी तहसीलों में फायर स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रो में लगने वाली आग पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सके। तहसीलों में फायर स्टेशन के निर्माण से किसानो की फसलों को आग से बचाया जा सकेगा। वाराणसी के ग्रामीण क्षेत्र राजातालाब तहसील में जल्दी ही फायर स्टेशन बन कर तैयार होगा।

भाजपा की ट्रिपल इंजन की सरकार यदि विकास के लिए संकल्पित है, तो जनता को सुरक्षा देने के लिए भी हर एक मोर्चे पर काम कर रही है। सरकार अन्नदाताओं के जान-माल की सुरक्षा के साथ ही उनके खून पसीने की मेहनत की कमाई फ़सल को भी सुरक्षित करना चाहती है। वाराणसी के मुख्य अग्निशमन अधिकारी आनंद सिंह राजपूत ने बताया कि राजातालाब तहसील में 40-50 वर्ग मीटर में फायर स्टेशन का निर्माण होना है। जिसमे फायर कर्मचारियों और अधिकारियो के लिए 26 आवासों का भी प्रावधान है। अग्निशमन विभाग की तीन फायर टेंडर के साथ ही अग्निशमन के सभी आधुनिक उपकरण मौजूद रहेंगे। सीएफओ ने जानकारी दिया कि प्रसाशन की तरफ़ से जल्दी ही ज़मीन का आवंटन हो जाएगा।

वाराणसी में औद्योगिक और ग्रामीण क्षेत्र की पिंडरा तहसील में फायर स्टेशन क्रियाशील है। जबकि शहरी सदर तहसील के भेलूपुर और चेतगंज में पहले से ही फायर स्टेशन बना है। श्री काशी विश्वनाथ धाम में तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा के लिए अलग से फायर स्टेशन स्थापित है। सीएफओ ने बताया कि रिस्पांस टाइम काम करने के लिए चोलापुर या चौबेपुर में भी एक फायर स्टेशन खोलने के लिए सरकार को जल्दी ही प्रस्ताव भेजा जाएगा। जो तथागत की तपोस्थली सारनाथ जैसे  महत्वपूर्ण क्षेत्रों को भी कवर करेगा। शहर के व्यस्त यातायात से होकर सारनाथ व अन्य क्षेत्रों में फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को पहुंचने में समय लगता है। इसके निर्माण से रिस्पांस टाइम कम होगा और लोगो की जानमाल की सुरक्षा हो पाएगी।