श्रमिकों के सपनों की बुनियाद को मजबूत कर रही योगी सरकार

रत्नेश राय

वाराणसी।उत्तर प्रदेश की योगी सरकार निर्माण श्रमिकों के बच्चों के शिक्षा का दायित्व संभाल रही है। आपके लिए घर बनाने वाले कामगारों के बच्चों को सरकार स्कूल भेजने के लिए स्कॉलरशिप दे रही, जिससे बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें। संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के अंतर्गत पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा में पढ़ाई करने वाले छात्र छात्राओं को इसका लाभ मिल रहा है। इसके साथ ही आईटीआई पॉलिटेक्निक और उच्च शिक्षा भी हासिल कर सकते हैं। वाराणसी और जौनपुर में 210 श्रमिकों के बच्चों को पढाई के लिए 8,01600 रुपये छात्रवृत्ति के रूप दिए गए हैं।  


योगी सरकार आपके लिए आलीशान आशियानों का निर्माण करने वाले श्रमिकों के सपनों की बुनियाद को मजबूत कर रही है। अपर श्रमायुक्त मधुर सिंह ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में वाराणसी में 175 निर्माण श्रमिकों को 6,61,600 रूपये और जौनपुर में 35 निर्माण श्रमिकों को 1,40,000 रुपये की छात्रवृत्ति दी गई है। जिससे वे अपनी शिक्षा पूरी कर रहे हैं। 


उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत श्रमिक परिवार के बच्चों को एक 100 रुपये से लेकर 5000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इंजीनियरिंग तथा मेडिकल की स्नातक डिग्री प्राप्त करने के लिए आवेदकों को 8000 रुपये और 12000 रुपए की राशि दी जाती है। संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के अंतर्गत एक परिवार के दो बच्चों को इसका लाभ मिलता है। सभी लाभ पाने के लिए निर्माण श्रमिकों को श्रम विभाग में नियमनुसार पंजीकृत होना आवश्यक है।