MP: PM ने 4700 करोड़ की परियोजनाओं की दी  सौगात, कांग्रेस पर साधा निशाना

इंदौर: मध्य प्रदेश के एक दिवसीय दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एमपी के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग सरकारी योजना-परियोजनाओं के तहत 4713.75 करोड़ रुपये की लागत के विकास कार्यों का आज ई-लोकार्पण किया.

इनमें प्रधानमंत्री आवास योजना, अमृत योजना, शहरी लोक परिवहन सेवा, स्मार्ट सिटी परियोजना, शहरी पेयजल योजना, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना के साथ मल्टी लेवल पार्किंग, सीवेज और सड़क निर्माण से जुड़े विकास कार्य शामिल हैं.

ये विकास कार्य इंदौर, भोपाल, भिंड, सीहोर, छतरपुर, शहडोल छिन्दवाड़ा, बुरहानपुर, कटनी, जबलपुर, उज्जैन, रतलाम, होशंगाबाद, सिंगरौली, डिंडौरी और धार जिलों से जुड़े हुए हैं. मध्यप्रदेश में इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर प्रधानमंत्री का यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर को 2108 का सर्वश्रेष्ठ स्वच्छता सर्वेक्षण अवार्ड दिया. इस दौरान पीएम मोदी ने महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि बापू की 150 वीं जन्म जयंती पर स्वच्छ भारत का सपना अब बहुत दूर नहीं.

ये सपना पूरा होगा और हम सब मिलकर इसे पूरा करेंगे. बीते चार वर्षों में देश में शहरों और गांवों को मिलाकर 8 करोड़ 30 हजार से ज्यादा शौचालयों का निर्माण किया गया है

कांग्रेस पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि हमारे देश में आवास योजनाएं पहले भी बनी हैं, लेकिन वो कैसी थीं ये आप सभी भली भांति जानते हैं. योजना के नामकरण से लेकर, लाभार्थियों के चयन, मकान बनाने की गति और आवंटन तक क्या-क्या होता था ये सब कांग्रेस के इतिहास के पन्नों में दर्ज है.

उन्होंने कहा कि बीते चार वर्ष में लगभग 1 करोड़ 15 लाख घरों का निर्माण किया जा चुका है. इसमें पुरानी सरकार के लटके हुए प्रोजेक्ट्स भी शामिल हैं. पिछले 4 वर्षों में यूपीए के 10 वर्षों की तुलना में 3 गुना से अधिक मकान स्वीकृत किए गए हैं.

उज्जवला योजना का किया उल्लेख

मोदी ने कहा कि देश में मध्यप्रदेश के सवा करोड़ किसानों के साथ देश के 14 करोड़ किसानों को मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड आवंटित कर दिये गये हैं. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने केन्द्र सरकार की उज्ज्वला रसोई गैस योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, कृषि मंडियों को ऑनलाइन करने की योजना, सौभाग्य बिजली योजना की उपलब्धियों का जिक्र भी किया.

उन्होंने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत चार करोड़ गैस कनेक्शन देश में और 40 लाख कनेक्शन मध्यप्रदेश की गरीब महिलाओं को दिये गये हैं.

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को किया याद

आज देश के महान सपूत श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि है. कश्मीर में उनकी मृत्यु हुई थी. आज इस अवसर पर मैं उनको नमन करता हूं और आदरपूर्वक श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. उन्होंने कहा, ‘ये देश का दुर्भाग्य है कि एक परिवार का महिमामंडन करने के लिए देश के अनकों सपूतों और योगदानों को छोटा कर दिया गया’

उन्होंने कहा, ‘आज केंद्र हो या देश के किसी भी राज्य में चलने वाली बीजेपी सरकार, डॉक्टर मुखर्जी के विजन से अलग नहीं है. चाहे स्किल इंडिया मिशन हो या स्टार्ट अप योजना या फिर मेक इन इंडिया, इनमें आपको डॉ मुखर्जी के विचारों की झलक मिलेगी.’

Leave a Reply

Your email address will not be published.